सनातन धर्म क्या है?

सनातन धर्म क्या है?

सनातन धर्म क्या है?

सनातन धर्म क्या है?


जिसे वर्तमान में हिंदू धर्म के रूप में जाना जाता है, मूल रूप से सनातन धर्म के रूप में जाना जाता था। हिंदू धर्म को अधिक आधुनिक विकास माना जाता है, जबकि सनातन धर्म अधिक उपयुक्त शब्द है। यह आचार संहिता और जीवन का एक तरीका है जो मोक्ष (ज्ञानोदय, मुक्ति) की ओर ले जा सकता है। यह दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यता है, साथ ही ग्रह पर लगभग एक अरब लोगों की सामाजिक, आध्यात्मिक और धार्मिक परंपरा है। सनातन धर्म एक धर्म से कहीं बढ़कर है; यह अपने अनुयायियों को एक संपूर्ण विश्वदृष्टि, जीवन शैली और वास्तविकता की एक सुसंगत और उचित समझ प्रदान करता है। सनातन धर्म अनादि (शुरुआत के बिना) और एक-पौरुषेय (बिना अंत) (मानव संस्थापक के बिना) दोनों है। यह ब्रह्मांडीय सत्य की खोज की विशेषता है, जैसे विज्ञान को भौतिक सत्य की खोज द्वारा परिभाषित किया गया है। इसका प्राचीनतम अभिलेख ऋग्वेद है, जो विभिन्न तकनीकों के माध्यम से ब्रह्मांड और उसमें मनुष्य के स्थान के बारे में सच्चाई को उजागर करने के प्राचीन ऋषियों के प्रयासों का एक संग्रह है। प्रकृति, जिसमें सभी जीवित और निर्जीव वस्तुएं शामिल हैं, को एक ही ब्रह्मांडीय समीकरण के एक भाग के रूप में देखा गया था, जिसमें उनके अनुसार अधिक जागरूकता का निवास था। इस खोज का कोई ऐतिहासिक प्रारंभ नहीं है, और न ही कोई ऐतिहासिक प्रवर्तक है। इसका मतलब यह नहीं है कि ऋग्वेद हमेशा साहित्य का काम था। इसका मतलब है कि हम कुछ खास नहीं बता सकते।

सनातन धर्म और धर्म में क्या अंतर है?

मूल्य धर्म के केंद्र में हैं।

प्रक्रिया धर्म के लिए केंद्रीय है।

जैसे-जैसे हम अपने आध्यात्मिक पथ पर विकसित होते हैं, धर्म दैनिक जीवन की जटिलताओं को नेविगेट करने, चुनौतियों से निपटने के तरीके सुझाने और समाधानों को अपनाने में सहायता प्रदान करता है।

धर्म ज्यादातर एक व्यावहारिक दर्शन है। धर्म आस्था से ज्यादा विचारधारा के बारे में है; यह आपको निर्देश देता है कि क्या सोचना और विश्वास करना है। धर्म सभी आवश्यक संस्कारों, समारोहों और नियमों को स्थापित करता है। धर्म लैटिन शब्द "बांधने के लिए" से आया है, जिसका अर्थ है कि यह आपको ईश्वर और धार्मिक समुदाय से जोड़ता है। परिणामस्वरूप, सनातन धर्म समग्र रूप से दोनों धाराओं को समाहित करता है, लेकिन "प्रक्रियाओं" के बजाय "मूल्यों" पर जोर देता है। सनातन धर्म का अंतिम उद्देश्य व्यक्ति को पीड़ित से विजेता में बदलना है।

सनातन धर्म पर अधिक रोचक तथ्य जानने के लिए DAMAKDAM से जुड़ें

जय श्री राम !

What are you looking for?

Join Our Mailing List

Unlock Savings: Enjoy a 10% Discount on Your First Order with Code 'FIRST10'

Your cart